Pin It

Widgets

5 effective ways to get rid of pimples: Hindi (मुहासों से छुटकारा )




मुहासों  (muhase) से छुटकारा (ilaj)।  Home remedies to get rid of acne and pimples. 

मुँहासे एक सामने त्वचा की स्थिति है  सबको कभी न कभी परेशान करती है।  हमारी त्वचा की ग्रन्थियां जब बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है तो उनमें सूजन आ जाती है और मवाद भर जाता है। हमारी तेल की ग्रंथियों के द्वारा अरितिक्त सीरम का रिसाव के कारण मुँहासे  हो जाते हैं। 

मुँहासे ज्यादातर चेहरे , पीठ और कंधे पर होते हैं। यह कोई गंभीर हालत नहीं होती पर लोगो को इनकी उपस्थिति से परेशानी हो जाती है।  बाज़ार में बहुत लोशन्स और अन्य दवाइयाँ उपलब्ध है जिनसे मुहासों का उपचार  हो सकता है पर उन सब में लम्बा समय लगता है। कई प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे मुहासों का उपचार बहुत जल्दी हो जाता है। 

मुहासों से छुटकारा कैसे पाएं - 

१) बर्फ 

बर्फ को मुहासों से होने वाली सूजन और लाली को कम करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। मुहासों पर बर्फ को लगाने से रक्त संचार बढ़ जाता है और जलन भी शांत हो जाती है। यह त्वचा पर जमी गन्दगी और तेल को भी हटाने में मदद करता है। आप चाहें तो बर्फ के टुकड़े या पीसी हुई बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे सबसे अच्छा लगने का  तरीका है - बर्फ को एक रुमाल में बांध लें और मुहासों पर कुछ देर के लिए रखें , फिर १० - १५ सेकंड के लिए हटा लें और वापिस रखें।  इससे बहुत आराम मिलेगा। 

२) नींबू 

मुहासों से छुटकारा पाने का एक बहुत ही सरल और आसान उपाय है।  नीम्बू में विटामिन सी होता है जो मुहासों को जल्दी सुखाने में  मदद करता है। याद रखें कि आप सिर्फ ताज़ा नींबू के  रस ही इस्तेमाल करें , बोतल में बाजार  वाले रस में preservative  होते हैं जो नुक्सान करते हैं। 

नींबू के रस को रुई में डुबोकर रात को सोने से पहले मुहासों पर लगाएं , और रात भर के लिए उसे छोड़ दें।  सुबह अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहे तो नीम्बू के रस में दालचीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं पर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यह न करें। 

३) टूथपेस्ट 

आप अपना दांत  करने वाले टूथपेस्ट को मुहासों के लिए  कर सकते हैं। यह उपाय तब बहुत प्रभावी है जब आप बर्फ का इस्तेमाल करते हैं।  इसके किये आप सफ़ेद वाला टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें , जेल वाले टूथपेस्ट के प्रयोग से बचें। 

बिस्तर पर जाने से पहले प्रभावित त्वचा क्षेत्र पर कुछ सफेद टूथपेस्ट लागू करें।सुबह उठ कर पानी से चेहरा धो लें , इससे मुहासों से होने वाली सूजन में बहुत आराम मिलेगा। इस बात सुनिश्चित कर लें कि टूथपेस्ट मुहासों पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगी रहे।  

४) भाप 

भाप आपके चेहरे के लिए हमेशा ही  अच्छी होती है , लेकिन विशेष रूप से जब आपके मुँहासे होते हैं तब यह अत्याधिक लाभदायक होती है। यह आपकी  त्वचा के छिद्र खोलने में मदद करती है जिससे आपकी  त्वचा सांस ले सके।  भाप से तेल, गंदगी और संक्रमण या सूजन पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। 
Image result for pimples
एक बड़े बर्तन में गरम पानी भर ले और अपने चहेरे को भाप के संपर्क में आने गुनगुने पानी से  अपना चेहरा धो ले और फिर moisturizer  लगा लें। 

५) लहसुन 

लहसुन एक  एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है जो आपके मुहासों को खत्म करने में बहुत मदद करता है। लहसुन में सल्फर  होती है जिससे मुँहासे जल्दी सुक जाते हैं। 

लहसुन के दो फली को पीस कर मुहासों पर रगड़ लें और ५ मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।  ऐसा दिन में आप ४-५ बार कर सकते हैं। 

कच्चा लहसुन खाने से आपका खून साफ़ हो जाता है।  अतिरिक्त लहसुन न खाएं , इससे आपका पेट परेशान हो सकता है। 



No comments:

Post a Comment