Pin It

Widgets

5 Hair care tips in Hindi: Gharelu nuskhe (बालों के लिए घरेलु नुस्खे )




बालों के लिए घरेलु नुस्खे 

१) थोड़े से नीम के पत्तों को ४ कप गरम  में उबाल दें।  उबलने  के बाद उसे छान लें और उस पानी को बाल धोने के लिए उपयोग करें। 


२) करी पत्ता , नींबू का छिलका , शिकाकाई , मेथी दाना और मूंग सबूत को बराबर मात्र में मिला लें और उन्हें पतला पीस लें।  इसे शैम्पू या साबुन के विकल्प में इस्तेमाल करें। 

३) कंडीशनर के लिए अंडे का इस्तेमाल करें। अंडा एक बहुत ही अछा कंडीशनर होता है।  अंडे का पीला भाग आपके बालो में नहीं लाता है  ( moisturize करता है ) और सफ़ेद भाग अवांछित तेल को  निकालने का काम करता है।  अंडा लगाने के बाद बालों को सिर्फ गुनगुने पानी से ही धोयें। 

४)  नींबू का रस और जैतून का तेल - मौसम, जलवायु के बदलाव से आपके सर में खुजली हो सकती है, इससे बचने का उपाय है नींबू का रास और जैतून का तेल।   2 बड़े चम्मच ताजा नींबू का रस, जैतून का तेल और पानी का मिश्रण बनायें।  इस मिश्रण से अपने सर की मालिश करें और २० मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। 

५) क्षतिग्रस्त बालों के लिए शहद और जैतून का तेल।  सूर्य की किरणें आपके बालों के लिए हानिकारक होती हैं और बुरी तरह नुक्सान पंहुचा सकती हैं।  इनसे बचने के लिए शहद और जैतून का तेल लाभदायक होता है।  आधा कटोरी शहद और २ चमच्च जैतून का तेल लें और इससे अपने सर की मालिश करें।  २० मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।  जैतून का तेल conditioner की तरह काम करता है और शहद में बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है। 

No comments:

Post a Comment