Pin It

Widgets

gharelu nuskhe for face in hindi (आपके चेहरे के लिए घरेलु नुस्खे )




आपके चेहरे के लिए घरेलु नुस्खे।

हर एक औरत एक साफ़ और खूबसूरत त्वचा चाहती है।  एक साफ़ चेहरा आपकी सुंदरता को निखारता है।  आपकी स्वस्थ त्वचा आपको सुन्दर और आकर्षित दिखने में मदद करती है।  आपकी जीवन शैली और आपकी त्वचा की देखभाल के तरीकों पर आपकी त्वचा भी निर्भर करती है।  नींद में कमी , तनाव, प्रदूषण, सूर्य की पराबैंगनी, सही से न भोजन न 
करना , धूम्रपान , शराब पीना यह सब बातें आपकी त्वचा को नुक्सान होता है।  

बाजार में ऐसे हज़ारो उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाने का वादा करते हैं।  बजाय की आप इन उत्पादों पर भरोसा करें, आप कुछ सरल और आसान घरेलु उपचार की कोशिश कर सकते हैं।  यह सब आप घर बैठे ही कर सकते हैं और इनसे आपको नुक्सान भी नहीं होता।  

साफ़ और खूबसूरत त्वचा घर बैठे पाने के लिए तरीके - 

१) नींबू

आपकी स्पष्ट त्वचा आपने के लिए निम्बू अत्यधिक उपयोगी होता है।  नींबू  में सिट्रिक एसिड होता है जो आपकी मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और उसमें विटामिन सी होता है जो आपके सेल (cells ) की नवीकरण प्रक्रिया बढ़ाने  में और काले धब्बे को कम करने में मदद करता है।  नींबू में bleaching property भी होती है जो आपकी त्वचा को गोरा करने में भी मदद करती है।  

               कैसे लगाएं ?

अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर ताजा निचोड़ा नींबू का रस लगाएं । 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।  इसके बाद अपनी त्वचा पर ककड़ी स्लाइस रगड़ें, इससे आपकी त्वचा नरम हो जाएगी और आपकी त्वचा का सूखापन भी खत्म हो जायेगा।  

एक अन्य विकल्प के एक आधा नींबू का रस निचोड़ कर उस में कच्चे शहद के 1-2 बड़े चम्मच मिला लें।  इस मिश्रण को अपने चहरे और गर्दन पर लगा लें , १५ - २० मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें , इससे आपके चहरे पर चमक आ जाएगी। 


२) हल्दी 

हल्दी एक उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक एजेंट होता है, जो आपके चेहरे के निशान मिटने में मदद करता है।  हल्दी आपकी नीरस और बेजान त्वचा, एलर्जी, सूजन और संक्रामक त्वचा के विकारों को दूर करने में मदद करता है।  

               कैसे लगाएं ?

अनानास के रस के साथ हल्दी पाउडर का एक चम्मच का मिश्रण बनांयें। अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। पेस्ट पूरी तरह से सूख जाने तक का इंतज़ार करें।  फिर गुनगुने पानी से धो लें।  त्वचा पर धब्बे की उपस्थिति को कम करने के लिए इस उपाय दो या तीन बार एक सप्ताह का पालन करें।

एक अन्य विकल्प  - थोड़ा पानी या दूध के साथ हल्दी पाउडर और बेसन के बराबर मात्रा के मिश्रण से एक पेस्ट बनायें । अपनी त्वचा पर समान रूप से लागू करें और सूख जाने का इंतज़ार करें।  एक परिपत्र गति में धीरे से अपनी त्वचा पर scrubbing करें और गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा टोन को हल्का और निशान हटाने के लिए एक सप्ताह में एक बार इस उपाय का पालन करें।

३) शहद 

आपकी त्वचा स्वस्थ रहे इसके लिए जरुरी है की उसमें नमी हो (moisturize) . शहद एक महान moisturizer है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी है। अपनी त्वचा पर सीधे कच्चे शहद लागू करें और उसे स्वाभाविक रूप से सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।  इससे आपकी त्वचा में नमी आएगी और आपकी त्वचा नरम हो जाएगी।  यह दिन में एक बार या फिर दो में एक बार करें।  

 एक अन्य विकल्प - दूध के दो चम्मच और शहद की एक चम्मच का मिश्रण बनायें । फिर बेसन के एक चम्मच लें और यह अच्छी तरह से मिला लें। अपने चेहरे पर यह सब लागू करें। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें । उज्ज्वल और स्पष्ट त्वचा आनंद लेने के लिए एक सप्ताह में एक बार इस चेहरे पर प्रयोग करें।  






४) एलो वेरा (Aloe Vera) 

मुसब्बर वेरा के त्वचा के लिए कई फायदे हैं।  इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।  इसके आलावा , यह त्वचा में नमी और त्वचा कोशिकाओं की वृद्धि में भी मदद करता है।  

               कैसे लगाएं ?

एलो वेरा की  पत्ती को निचोड़ लें।  उसके रास को रुई से अपने चेहरे पर लगाएं।  उसे आधे घंटे के लिए अपने चेहरे पर सुकने दें और फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।  इसे आप रोज़ाना एक बार या हफ्ते में ३-४ बार करें।  

५) बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा आपके चेहरे का पीएच स्तर को बनाये रखने में मदद करता है, जो की साफ़ त्वचा के लिए अत्याधिक जरुरी होता है।  इसमें हल्के एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से यह मुँहासे, pimples और धब्बे जैसी समस्याओं से निपटने में मदद करता है ।

               कैसे लगाएं ?

एक पेस्ट बनाने के लिए पानी या नींबू के रस की एक चम्मच के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच का मिश्रण तैयार करें  अपने चेहरे को साफ करके  इस पेस्ट का उपयोग करें। अंत में गुनगुने पानी से अपना चेहरा को धो लें और एक साफ़ तौलिया के साथ साफ़ कर लें।  इस उपाय को दो या तीन बार एक सप्ताह में पालन करें।

वैकल्पिक रूप से, एक चम्मच बेकिंग सोडा और कच्चे शहद का मिश्रण बनायें । सिर्फ एक मिनट के लिए धीरे धीरे  इस मिश्रण से मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। अंत में, pores को बंद करने के लिए अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें । एक सप्ताह में एक बार इस उपाय का पालन करें।

६) ककड़ी 

ककड़ी में हाइड्रेटिंग पौष्टिक और कसैले गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।  यह क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत  त्वचा पर चमक लाने में मदद करता है।  

               कैसे लगाएं ? 

एक ताज़ा ककड़ी में से मोती स्लाइसेस काटें और उसे अपने चहरे पर अछि तरह से रगड़ें।  रात भर उसे ऐसे ही छोड़ दें और सुबह उठ कर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।  इसे आप रोजाना बिस्तर पर जाने से पहले कर सकते हैं। 
वैकल्पिक रूप से, ककड़ी का रस और नींबू का रस समान मात्रा के लें और एक मिश्रण बना लें । अपनी त्वचा पर इस मिश्रण को लगाएं और सूखने दें।  फिर हलके गुनगुने पानी से धो लें।  इसे आप रोजाना कर सकते हैं।  

No comments:

Post a Comment